How Paytm Earn money? / What is business model of Paytm? / paytm का बिज़नेस मॉडल क्या हैं ?

Quick Navigation / Summary

1 – Paytm Mall
2 – Recharge Service
3 – Bill Payments
4 – Paytm Wallet
5 – Digital Gold
6 – Paytm Bank
7 – Conclusion

Paytm एक ऐसी कंपनी हैं जिसके 120 million buyer हैं , और Paytm में रोज़ 2 million transactions होते हैं। 2017 में paytm का valuation $7 billion जितना हो गया था , जिसमे Alibaba ने भी investment किया हुआ हैं। अब सवाल यें हैं की paytm 50% – 100% तक cashback कैसे देता हैं ? क्या उनका नुकसान नहीं होता ? क्या वह earning कर पाते हैं या नहीं ? 

1 ) Paytm Mall :

Paytm Mall एक बहुत अच्छा marketplace हैं। Paytm Mall app में 120 million से ज़्यादा ख़रीदने वाले लोग हैं और हर रोज़ 2 million transactions होते हैं। तोह यहाँ पे बेचने वाले भी बहुत लोग होते हैं।  तोह बेचने वाला paytm mall app को थोड़ा पैसा देता हैं और अपने product  को बेचता हैं।  कितने पैसे देता हैं ?

2 ) Recharge Service :

Paytm Recharge Service से थोड़ा पैसा कमा सकता हैं। पहले paytm सिर्फ mobile recharge या bill payment के लिए इस्तेमाल होता था। पर अब paytm का उपयोह mobile – tv subscription , data card , metro card जैसी जगहों पर होता हैं।  और paytm हर recharge के बाद थोड़ा commision लेती हैं।  

3 ) Bill Payment :

Paytm Recharge के अलावा electricity , telephone , water , mobile , broadband , gas के बिल भरने के लिए भी इस्तेमाल होता हैं। इसमें भी commision मिलता हैं paytm को। 

अब तोह बहुत सारे store , पेट्रोल पंप में भी paytm का use होता हैं। 

4 ) Paytm Wallet :

क्यों paytm 50 – 100 % cashback देता हैं ? 

Paytm कभी भी cash withdrawal का option नहीं देता। ताकि हर बार customer को वापस आना पड़े , paytm एक नयी marketing strategy से first mover बनाना चाहता हैं , और ये (freecharge , phonepe) से काफी अच्छा भी हैं। 

5 ) Digital Gold :

Paytm ने “Digital Gold” को launch किया हैं और gold refiner के साथ partnership करके users को digital buy , sell करने का मौका दिया हैं। इसमें कोई additional cost भी नहीं लगता , पर अगर आप gold को physical चाहते हो तोह सिर्फ delivery charge देके आप उस gold को घर पे मंगवा सकते हो। india में gold एक safe तरीका हैं investment का। 

एक सबसे अच्छी चीज़ जो paytm देता हैं वह यें की आप इस gold को use करके paytm में दूसरे product / service खरीद सकते हो। (movie ticket , bills etc.) 

6 ) Paytm Bank :

Paytm अब सिर्फ एक wallet नहीं रहा , company उसको bank बनाने के लिए काम कर रही हैं। Paytm Bank एक ऐसा bank हैं जो deposit हुआ पैसे के ऊपर interest देता हैं , पर कभी loan नहीं देता। 

आप ये बैंक अकाउंट 0 रुप्पे deposit करके भी चालू करवा सकते हो , Paytm saving bank account पर 4 % का interest देता हैं। अगर आपका paytm का balance 1 lakh से ज़्यादा हो जाये तोह ऊपर के रुप्पे partner bank में चले जाते हैं और उसपे 7 % interest मिलता हैं।  

7 ) Conclusion :

Paytm सबसे आसान और safe app होने के कारन सब जगह पे इसका use होता हैं , खास demonetization के बाद तोह इस app को हर mobile रखने वाला use करता होगा। 

Thanks !!!!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *