What is business model of Swiggy ? / swiggy का बिज़नेस मॉडल क्या हैं ?

Swiggy कंपनी august 2014 में बैंगलुरु में स्टार्ट हुई थी , उन्हें आज तक $155 million की funding मिल चुकी हैं। ये app 11 इंडियन सिटी में चल रही हैं (और उन 11 city में लोग uber eats और zomato से ज़्यादा swiggy को use करते हैं।) 

Summary / Quick Navigation

1 – Food Delivery
2 – Promotions
3 – Conclusion

1 ) Food Delivery :

इसके बारे में कौन नहीं जानता। Swiggy इसके लिए तोह फेमस हैं। Swiggy से जब कोई खाना order करता हैं तोह restaurant के पास आर्डर पहुंच जाता हैं , जब restaurant आर्डर को Confirm करती है तोह Swiggy के delivery boy के पास आर्डर पहुँचता हैं। फिर delivery boy आर्डर लेके कस्टमर्स को देता हैं। 

restaurants 22 % Swiggy को देते हैं (GST के साथ) , इससे Swiggy earn करता हैं। इससे कस्टमर का टाइम बच जाता है , और restaurant को फायदा होता हैं।

2 ) Promotion :

नए Restaurants अपना promotion करने के लिए Swiggy को कुछ पैसे देती हैं और swiggy उन restaurants को अपने home page पे दिखते हैं।  ऐसे Swiggy थोड़े पैसे कमाती हैं। 

3 ) Conclusion :

Swiggy एक जल्दी grow कर रही कंपनी में से एक हैं। Zomato , Uber Eats यें company ज़्यादा city या country में ज़रूर हैं पर swiggy जिस city में हैं वह इन apps से ज़्यादा famous हैं। 

Q – क्यों swiggy 50 % ऑफ देती हैं ?

A – Swiggy market में टिकने के लिए इतना discount देती हैं।  आप खुद सोचो आप भी वही से ही आर्डर करोगे जहा सस्ते में मिल जाये।  क्योकि खाना तोह restaurant से ही आएगा ना।  और swiggy के अलावा zomato , Uber eats , food panda ऐसी बहुत company हैं , जो भी अपना market बढ़ाना चाहता हैं। तोह competition में रहने के लिए उनको पैसे लगाना पड़ता हैं। 

Q – swiggy 40 – 50 % ऑफ देती हैं or क्या restaurant ने यें 40 – 50 % दिया होता हैं ? 

A – Swiggy खुद पैसे ऑफ हैं , और कभी कभी कभी restaurant ऑफ देती हैं। (जब भी Promo Code अप्लाई करना हो तोह ज़्यादातर app देती हैं।)

2 thoughts on “What is business model of Swiggy ? / swiggy का बिज़नेस मॉडल क्या हैं ?”

  1. Do you have any kind of pointers for creating articles?
    That’s where I constantly battle and I simply
    wind up looking vacant display for long period of time.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *