What is Zomato business model ? / zomato का business मॉडल क्या हैं ?

आपने यें फोटो कही बार देखा होगा। यें Zomato food delivery App आखिर पैसे कैसे कमाती हैं ? क्या हैं इसका बिज़नेस मॉडल ? उसके बारे में बात करेंगे इस ब्लॉग में। हम सिर्फ इतना ही जानते हैं की zomato फ़ूड डिलीवर करके पैसे कमाता हैं , पर और भी वो कही तरह से पैसा कमाता हैं। 

Summary / Quick Navigation

1 – Advertisements / Banner Ads
2 – Zomato listing Directly
3 – Zomato Base 
4 – Zomato table reservation and management
5 – Zomato Order
6 – Conclusion 

1 ) Advertisements / Banner Ads :

23 अलग अलग देशो में , 12000 से ज़्यादा restaurants Zomato पे Ads दे रहे हैं। 14 lakh टोटल Restaurants Zomato पे register हैं। 9 करोड़ लोग हर महीने Zomato app पे Visit करते हैं। यें banner Ads से Restaurants जल्दी से लोगो की नज़रो में आयेगे और Restaurants की इनकम बढ़ जाएगी , रोज़ हज़ारो लोग zomato की app ओपन करते होंगे , और Banner के कारण हज़ारो लोगो को Restaurants के बारे में पता चलेगा , तोह कोनसा Restaurants यें Ads का मौका जाने देगा।  

तोह Restaurants अपने आप को promote करने के लिए Zomato को पैसे देते हैं , और Zomato उन्हें promote करता हैं , यें Zomato का सबसे बेस्ट मॉडल हैं , जो सबसे ज़्यादा profit देता हैं। 

2 ) Zomato Listing Directly :

Zomato का यें बिज़नेस जिसमे Zomato restaurants की रियल टाइम इनफार्मेशन , restaurants के फोटो , restaurants के reviews दिखता हैं। तोह अगर restaurants कुछ नया add करती हैं तोह सबको पता चल जाता है। यें एक Zomato for Business app से होता हैं , कोई restaurants अपने मोबाइल से यें सब कर सकता हैं (यें App सिर्फ उन restaurants के लिए हैं जो Zomato में list हैं।)

इससे Zomato Earn नहीं करता , पर इस app से restaurants को बहुत आसानी होती हैं , और restaurants बहुत टाइम तक Zomato से जुड़े रहते हैं।

3 ) Zomato Base :

यें भी एक cloud based system हैं , इससे भी zomato पैसे नहीं कमाता पर यें restaurants को ऐसा platform देती है , जहा पर restaurants menu manage कर सकते हैं , recipe manage कर सकते हैं और उन्हें कुछ customers की इनफार्मेशन मिलती हैं जैसे की birthdate . 

4 ) Zomato Table Reservation :

यें zomato का दूसरा पैसे कमाने का तरीका हैं। अगर कोई कस्टमर को होटल बुक करना हो तोह वह Zomato पे जाकर अपना टेबल बुक कर सकता हैं , अब Zomato पर इतने सारे restaurant हैं तोह कस्टमर के लिए अच्छा restaurant चुनना आसान हो जाता हैं और restaurant का भी फायदा होता हैं।  इसके लिए zomato कुछ पैसे लेती हैं restaurant से और कस्टमर्स को होटल की बुकिंग मिल जाती हैं। 

5 ) Zomato Order :

इसके बारे में कौन नहीं जानता। Zomato इसके लिए तोह फेमस हैं। Zomato app से जब कोई खाना order करता हैं तोह restaurant के पास आर्डर पहुंच जाता हैं , जब restaurant आर्डर को Confirm करती है तोह Zomato के delivery boy के पास आर्डर पहुँचता हैं। फिर delivery boy आर्डर लेके कस्टमर्स को देता हैं। restaurants 22 % Zomato को देते हैं (GST के साथ) , इससे zomato earn करता हैं। इससे कस्टमर का टाइम बच जाता है , और restaurant को फायदा होता हैं।

5 ) Conclusion :

Q – क्या Zomato सच में paise कमाता हैं ?

A – Zomato Restaurant से 22 % कमिशन लेता हैं। मतलब 100Rs के आर्डर पर 22Rs , 200Rs के आर्डर पर 44Rs . Zomato delivery boy को atleast 50Rs देता हैं हर आर्डर के बाद (कभी कभी 30Rs देता हैं) , और promotion मिला दिया जाये तोह हर delivery boy 20 आर्डर करने के बाद 1000Rs atleast कमा ही लेता हैं। और हर बार आर्डर 100Rs से ज़्यादा भी नहीं आते ,कभी कभी उससे कम Rs. के आते हैं।

और कभी कभी कस्टमर address में गलती कर देते हैं , या location सही नहीं होता तोह वह सारे आर्डर cancel हो जाते हैं। पर zomato को restaurant को पैसे देने ही पड़ते हैं 22% के अलावा , तोह यहाँ पे नुकसान होता हैं।

उसके बाद customer service और delivery boy की service के लिए लोग होते हैं, तोह उनको भी पैसा देना पड़ता हैं। उसके बाद लोगो को delivery boy के लिए training देने के लिए ऑफिस और टीम होती है , हर शहर में।  तोह Zomato order deliver करके तो पैसे कमा नहीं सकता।


Q – Zomato बार बार 40 – 50 % ऑफ क्यों देता हैं ?

A – क्युकी Zomato के अलावा Swiggy , Uber Eats , Foodpanda ऐसी कही कंपनी भी हैं जो भी फ़ूड डिलीवरी ही करती हैं। आप खुद सोचो आप सबसे सस्ता कहा से मिल रहा हैं वही से ही आर्डर करोगे ना (क्युकी खाना तोह restaurant से आर्डर कर रहे हो , App तो सिर्फ platform हैं ) , किसी भी app से मँगाओगे खाना same ही आएगा।  तोह आप क्यों Zomato उसे करोगे ? इसलिए वह 50% देते हैं ताकि वह competition में बने रहे।

Q – तोह क्या Zomato कभी पैसे नहीं कमा पायेगा ?

A – Zomato एक multi national कंपनी हैं जिसमे investors पैसा invest करते हैं।  ex – Flipkart कुछ 4000-5000 करोड़ के कर्ज़े में था (bank loan) , पर उसको Walmart ने $16 billion में ख़रीदा , तभी सारे investor पैसे कमा गए।  ex – Foodpanda को ola ने $200 million में ख़रीदा (वह इतनी popular app भी नहीं थी फिर भी) . तोह investor long term सोचकर यहाँ invest करते हैं।

अगर आपको कोई doubt हैं तोह आप comment कर सकते हैं , में उसका reply ज़रूर दुगा।

Thanks!!!

2 thoughts on “What is Zomato business model ? / zomato का business मॉडल क्या हैं ?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *